Video Of Day

Latest Recipe

बालूशाही रेसिपी - How to make BaluShahi - BaluShahi Recipe

 BaluShahi Recipe

बालूशाही के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for Balushahi

  • मैदा - 500 ग्राम (4 कप)
  • घी - 150 ग्राम (3/4 कप) मैदा में मिलाने के लिये
  • बेकिंग सोडा - आधा चम्मच
  • दही - आधा कप
  • चीनी - 600 ग्राम ( 3 कप)
  • घी तलने के लिये

बालूशाही बनाने की विधि - How to make Balushahi


सबसे पहले मैदा में बेकिंग सोडा, दही और घी डालकर मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से नरम नरम गूंथ लीजिये. आटा को ज्यादा मलिये मत, बस आटा इकठ्ठा कीजिये और आटे को सैट होने के लिये 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.

आटे को सैट होने के बाद थोड़ा सा मल कर ठीक कीजिये, गुथे आटे से छोटे नींबू के साइज की लोइयां तोड़िये. इसे दोनों हथेलियों से एकदम गोल गोल कीजिये. पेड़े की तरह से दबाईये एवं दोंनो ओर अंगूठे से दबा कर गड्डा बना दीजिये. सारे आटे से इसी तरह सारी बालूशाही तैयार कर लीजिये.

Click here : बादाम कतली रेसिपी - Badam Katli Recipe - Almond Burfi Recipe


तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर गरम दीजिये. जब घी गर्म हो जाये तो तैयार बालूशाही को गरम घी में डालिये,  धीमी और मीडियम आग पर बालूशाही को दोंनो ओर अच्छा ब्राउन होने तक तक तल लीजिये, तेज आग पर तली बालूशाही अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगी. सुनहरी तली हुई बालूशाही कड़ाही से निकाल कर थाली या प्लेट में रख लीजिये. सारी बालूशाही तल कर निकाल लीजिये.

600 ग्राम चीनी में 300 ग्राम पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बना लीजिये. गैस बन्द कर दीजिये और हल्की गरम चाशनी में बालूशाही डाल दीजिये. बालूशाही (Baloo Shahi) को 4-5 मिनिट तक डूबा रहने के बाद इन्हें चिमटे की सहायता से एक एक करके निकाल कर थाली या प्लेट में रखिये, ठंडा कर लीजिये ताकि बालूशाही पर चड़ी चाशनी सूख जाये.
BaluShahi Recipe


आपकी स्वादिष्ट बालूशाही (BalooShahi) बन कर तैयार हैं, आप इन्हैं किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये,  20 दिनों तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से बालूशाही निकालिये और खाइये.

No comments