Video Of Day

Latest Recipe

आलू सूजी फिंगर्स - Crispy Potato Fingers - Potato Rava Fingers Recipe

Crispy Potato Fingers


पोटैटो रवा फिंगर्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for Potato Rava Fingers Recipe


  • सूजी - ½ कप (90 ग्राम)
  • उबले हुए आलू - 4 (300 ग्राम) 
  • हरा धनिया - ½ कप (बारीक कटा हुआ) 
  • हरी मिर्च - 5 - 6 (बारीक कटी हुई)
  • नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार 
  • तेल - तलने के लिए


पोटैटो रवा फिंगर्स बनाने की विधि - How to make Crispy Potato Fingers

एक बरतन में आधा कप पानी डालकर गरम करने रखिए. इसमें 1 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिए और पानी को गरम होने दीजिए. पानी में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दीजिए और सूजी को पानी में डालकर मिक्स कर दीजिए. सूजी को 2-3 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.

आलू उबालकर उन्हें छील के कद्दूकस कर लीजिए.

एक बड़े बर्तन में सूजी निकाल लीजिए और सूजी को चम्मच से अच्छे से दबाते हुए थोड़ी नरम कर लीजिए. इसमें कद्दूकस किए हुए आलू , नमक, बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लीजिए.

पोटैटो सूजी फिंगर्स बनाने के लिए कढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए. इन्हें तलने के लिए मीडियम-तेज गरम तेल की आवश्यकता होती है. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लीजिए. अब इसमें से थोड़ा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए रोल कर लीजिए.

तेल गरम होने पर एक एक करके आलू फिंगर को तेल में डाल दीजिए. जैसे जैसे एक-एक आलू फिंगर्स सिकते जाए दूसरे आलू फिंगर्स डाल दीजिए और सिके आलू फिंगर्स को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं. सारे आलू फिंगर्स इसी तरह बनाकर तलकर तैयार कर लीजिए. आलू सूजी फिंगर्स बन कर तैयार है.

 Crispy Potato Fingers


आलू सूजी फिंगर्स को गरम गरम अपनी मनपसंद चटनी या सॉस के साथ सर्व कीजिए.

No comments