Video Of Day

Latest Recipe

एगलैस चॉकलेट केक - Eggless Chocolate Cake Recipe- Sponge Cake

Eggless Chocolate Cake

एग्ग्लेस चॉकलेट केक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients for Eggless Chocolate Cake Recipe

  • मैदा- 2 कप
  • मक्खन- ½ कप
  • पाउडर चीनी -1/2 कप
  • कोको पाउडर- 1/2 कप
  • दूध- 1 कप
  • कन्डेन्स्ड मिल्क- 1/2 कप
  • बेकिंग पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
  • बेकिंग सोडा- 1/2 छोटी चम्मच

एग्ग्लेस चॉकलेट केक बनाने की विधि - How to make Eggless Chocolate Cake 

बैटर बनाइए 

एगलैस चॉकलेट केक बनाने की शुरुआत बैटर बनाने से कीजिए .
इसके लिए, एक बर्तन में मैदे लीजिए और इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा तथा कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए. इस मिश्रण को छलनी में 2 बार छान लीजिए ताकि ये अच्छे से मिक्स हो जाए.

Eggless Chocolate Cake


एक बर्तन में हल्का सा पिघलाया हुआ मक्खन और पाउडर चीनी डालकर चमचे से अच्छी तरह से फैंट लीजिए. इसके अंदर कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर इसको अच्छी तरह से मिलने तक खूब फैंट लीजिए. मिश्रण के अच्छे से फ्लफी होने के बाद इसमें थोड़ा सा दूध डालकर मिक्स कर लीजिए. फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा मैदा कोको पाउडर का मिश्रण और थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए. केक के लिए बैटर बनकर तैयार है.

केक कन्टेनर को चिकना कीजिए

केक के कन्टेनर के किनारों को थोड़ा सा मक्खन लगाकर चिकना कर लीजिए. साथ ही, कन्टेनर के साइज के गोल बटर पेपर को भी मक्खन से चिकना कर लीजिए और इसे कन्टेनर में लगा दीजिए.
इसके बाद, कन्टेनर में केक का बैटर डाल दीजिए और कन्टेनर को खटखटाकर मिश्रण को एक साथ कर लीजिए.

केक बेक करिये 

ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रिहीट कर लीजिए, केक के कन्टेनर को ओवन की बीच वाली रैक पर रखिये और 25 मिनिट के लिये इस तापमान पर केक को बेक करने के लिये सैट कर दीजिये और केक को बेक होने दीजिए.

25 मिनिट बाद केक को निकाल कर चैक कीजिये. केक अगर अभी नहीं बना है तब उसे 10 मिनिट के लिए 170 डिग्री सेन्टीग्रेड पर बेक करने के लिए रखिये .

केक चैक कीजिए, केक में चाकू गढ़ाइए और देखिये कि केक चाकू की नोक से चिपक नहीं रहा हो तो आपका केक बन चुका है. केक को थोडा़ ठंडा होने दीजिए.

Eggless Chocolate Cake


केक बनकर के तैयार है. केक के ठंडा होने पर चाकू को केक के चारों तरफ चला कर कन्टेनर से अलग कर लीजिए. फिर, एक प्लेट को कन्टेनर के ऊपर रख दीजिए और कन्टेनर को उलटकर हल्का सा थपथपा दीजिए, केक प्लेट में आ जाएगा.
Eggless Chocolate Cake


स्पंजी टेस्टी एगलैस चॉकलेट केक बनकर तैयार है. इस चॉकलेटी केक को आप फ्रिज में रखकर 10 से 12 दिनों तक खा सकते हैं.

No comments